Cyber Security में Career कैसे बनायें. Career In Cyber Security In 2020

How To Make Career in Cyber Security In 2020
How To Make Career in Cyber Security In 2020

“अगर आप Cyber Security साइबर सुरक्षा में अपना Career बनाना चाहते है और How To Start Career In Cyber Security के बारें में खोज रहे है तब यह एक अच्छी खोज है. Cyber Security अपने आप में एक बहुत बड़ा क्षेत्र है. अकेले साइबर सुरक्षा में ही लगभग लाखों नौकरियां है, जिसे आप अपने Career के तौर पर चुन सकते है.”

Information technology सूचना प्रणाली के इस युग में लगातार बढ़ते खतरे के कारण Cyber security साइबर सुरक्षा एक वैश्विक उद्योग बन गई है, Experts का अनुमान है कि  2020-25 बीच बड़े बड़े Organizations और Companies साइबर सुरक्षा पर 1 ट्रिलियन डॉलर तक खर्च करेंगे.

आज IOT Internet Of Things के इस दौर में बड़ी बड़ी कम्पनियाँ अपने  ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए तथा लगभग हर देश की सरकारें अपने देश के नागरिकों और देश की सुरक्षा को देखते दिनों दिन बढ़ते हुए cyber crimes के कारण अपनी सुरक्षा को बढाने और व्यवसाय संचालित करने के लिए कंपनियां और सरकारें साइबर स्पेस की ओर रुख कर रही हैं.

नतीजतन, साइबर सुरक्षा डिग्री अब उच्च मांग वाली सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) योग्यताओं में से एक है.हालांकि नौकरी के लिए सभी तरह के अनुभव आवश्यक हैं लेकिन High Paying Jobs उच्च आय प्राप्त करने के लिए कुछ और आवश्यकताएं भी आवश्यक होती हैं या आप यह भी कह सकते हैं की आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, वहां आपको सर्टिफिकेशन करना आवश्यक होगा.अगर हम basics की बात करें तो इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं है और चीजों को समझने और उनमे प्रयोग करते रहने से आप अपने आप को बेहतर बना सकते है. यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको किस क्षेत्र में जाना चाहिए, इसके लिए किन किन योग्यताओं, और Certifications की आवश्यकता होती है. 

पढ़ें -: Mobile Cover Clean कैसे करें. Clean Yellowness Of Mobile Cover 4 Tips

How To Start Career In Cyber Security | साइबर सुरक्षा में करियर कैसे शुरू करें. FAQs

Is cyber security a good career? | क्या साइबर सिक्यूरिटी एक अच्छा करियर विकल्प है.

आप सब जानते है की आज बड़ी बड़ी कम्पनियाँ जो  multi national कम्पनियाँ है उनके पास हमारे जैसे लाखों करोड़ों लोगो की sensitive information, photos, videos, और यहाँ तक की हमारे calls or chats मौजूद है. और ऐसे Organizations और companies के लिए अपने उपयोगकर्ताओं का डाटा सुरक्षित रखना और हमारी संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित रखने का की बहुत बड़ी जिम्मेदारियाँ है. इसके साथ ही आज Hackers हैकर्स हमारी संवेदनशील जानकारियों तक पहुँच प्राप्त करने और उन्हें access करने के लिए जटिल से जटिल तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे है.

Fortinet जो एक साइबर सुरक्षा संगठन है के अनुसार :- दुनिया भर में प्रति मिनट आधा मिलियन से अधिक cyber attacks होते है जो निजी और सार्वजनिक संस्थाओं के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है. इसे देखते हुए आज Cyber Security के क्षेत्र में Career की अपार संभावनाएँ है.

What is the highest paying cyber security jobs? | साइबर सिक्यूरिटी उच्च भुगतान नौकरियाँ कौनसी है. 

CISOs के अलावा, शीर्ष 10 उच्चतम भुगतान आईटी सुरक्षा भूमिकाएँ निम्नलिखित है.साइबर स्पेस की नौकरी के शीर्षक और वेतन द्वारा यहाँ पर INF.com शीर्ष 10 सूची है:

$ 128,128 – एप्लीकेशन सिक्योरिटी इंजीनियर

$ 127,855 – सूचना सुरक्षा निदेशक

$ 126,628 – वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार

$ 126,365 – क्लाउड इंजीनियर

$ 117,633 – सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

$ 114,431 – पेनटेस्टर

$ 108,465 – जोखिम प्रबंधक

$ 103,690 – मुख्य सूचना अधिकारी

$ 101,808 – सुरक्षा इंजीनियर

$ 99,930 – सूचना प्रबंधक

IT Security Experts की मांग | Demand for IT Security experts

जैसे जैसे इन्टरनेट बढ़ता है बैसे बैसे साइबर क्राइम में भी बढ़ोत्तरी होती है, इसे देखते हुए आज Cyber Security Professionals  की भारी मांग है कई साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ सूचना सुरक्षा विश्लेषक के शीर्षक के अंतर्गत आते हैं. श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, यह स्थिति 37% की दर से बढ़ रही है, जिसे औसत से बहुत तेज माना जाता है। 2014 और 2024 के बीच अनुमानित लाखों नौकरियों के निर्माण के साथ, यह काफी स्पष्ट है कि अधिक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की बहुत आवश्यकता है।

Read :- SSC Full Form : SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी 2020

Jobs in Cyber Security | साइबर सुरक्षा में नौकरियां

इस क्षेत्र में अनुभव के साथ साथ skills काफी मायने रखती है अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तब आपके पास बहुत सारा experience और skills होना आवश्यक होता है. यह क्षेत्र जितना कठिन लगता है उतना ही रोमांचक है जहाँ आपको एक security professional के रूप में हर बार कुछ नए नए जोखिमों को उठाना होता है. जोखिम इस बात पर भी आधारित है की आप अपने आप को किस जगह पर खड़ा हुआ देखते है एक security professional होने के नाते आप पर बहुत बड़ी जिम्मेदारियां होती है जिन्हें अपने साथ काम कर रहे cyber security officers की सहभागिता और expertise से हल करना होता है.

आज मार्किट में Cyber Security professional के लिए निम्न job roles मौजूद है. 

  • Security architect
  • Penetration tester (or ethical hacker)
  • Cryptography
  • Chief Infosec Officer
  • Security engineer
  • Security auditor (or forensic expert)
  • Incident responder
  • Vulnerability assessor
  • Security software developer
  • Security code auditor
  • and many more

Cyber Security में Career बनाने के लिए क्या आवश्यकताएं है ? यूजी साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता :-

साइबर सुरक्षा Cyber Security में UG Degree Program में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को एक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान स्ट्रीम में 10 + 2 पास आउट होना चाहिए।

पीजी साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम के लिए पात्रता :-मास्टर्स प्रोग्राम में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से UG स्नातक और योग्यता परीक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ साइबर सुरक्षा में अपना स्नातक पूरा करना होगा.

साइबर सुरक्षा के लिए कौशल :-जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी की स्थिति विकसित हो रही है, साइबर सुरक्षा पेशेवरों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे विश्व साइबर खतरों से नवीनतम प्रगति के साथ अपडेट रहें। एक In Demand डिमांड विशेषज्ञ बनने के लिए साइबर सुरक्षा कौशल पर नजर रखना बहुत आवश्यक है.

Popular Cyber Security Exams | लोकप्रिय साइबर सुरक्षा परीक्षा :-

भारत में साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों Cyber Security Courses की पेशकश करने वाले कॉलेजों की चयन प्रक्रिया और प्रवेश मानदंड विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों के प्रकार हैं। जैसा कि लेख में पहले उल्लेख किया गया है, देश भर में साइबर सुरक्षा में विभिन्न प्रकार के डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणन कार्यक्रम पेश किए जाते हैं।साइबर सुरक्षा में दिए जाने वाले डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा दी जाती है.

वहीं कुछ कॉलेज डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए गृह प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। साइबर सुरक्षा प्रमाणपत्र Cyber Security Certificate लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए बैठने की आवश्यकता नहीं है।

Read :- 2000+ Best Stylish Facebook Profile Names 2020

डिग्री साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम Cyber Security Degree Courses :-

उम्मीदवार 12 वीं कक्षा के बाद कंप्यूटर साइंस (सीएस) और साइबर सुरक्षा में बीटेक या बीएससी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. बीटेक डिग्री प्रोग्राम 4 साल का है जबकि बीएससी इन सीएस / साइबर सिक्योरिटी की 3 साल की कोर्स अवधि है।

डिप्लोमा साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम Diploma In Cyber Security Courses:

उम्मीदवार यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर डिप्लोमा साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम का पीछा कर सकते हैं। यूजी और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की अवधि 10 महीने से 1 वर्ष तक होती है।

साइबर सिक्योरिटी सर्टिफिकेशन Cyber Security Certification :

साइबर सिक्योरिटी में सर्टिफिकेट कोर्स मूल रूप से ऑनलाइन दिए जाने वाले शॉर्ट टर्म कोर्स हैं। कोर्स की अवधि तीन से छह महीने तक हो सकती है। 

So friends इस आर्टिकल में हमने Cyber Security में Career कैसे बनायें. Career In Cyber Security In Hindi के बारें में बताया तो अगर आपको यह Post पसंद आई तो हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं.

Video About – Cyber Security में Career कैसे बनायें. Career In Cyber Security In 2020.

Source By -: Bitten Tech

कुछ Extra जानकारी Some Advance tips :-

Source :- BBC Hindi

Source :- Technical Sagar

Thanks For Reading…………………..

Lalit Banjara
Lalit Banjara is a Web Geek Founder And Author Of Latest TechKept.Com where you can find all Latest Tips & Tricks and How To Guide, Android, Smartphone Reviews.