क्या RO Water Health के लिए Safe है, RO Water is Good For Health In Hindi.

RO Water is Good For Health In Hindi
RO Water is Good For Health In Hindi

क्या RO Water Health के लिए Safe है, RO Water is Good For Health In Hindi – Reverse Osmosis हमारे घर में water purify करने का सबसे विश्वसनीय तरीका है. यह इसलिए क्योंकि RO purification पानी से सभी प्रकार की हानिकारक अशुद्धियों का सबसे व्यापक निष्कासन प्रदान करता है ताकि आप और आपके family members सुरक्षित रहें.भारत में पीने के पानी के दूषित होने की स्थिति ने इस water purification technology तकनीक की लोकप्रियता को और बढ़ा दिया है.

यदि आप पहले से ही एक water purifier का उपयोग कर रहे हैं या एक नया water purifier खरीदने की योजना बना रहे हैं, जिसने RO Water के कुछ संभावित जोखिमों या दुष्प्रभावों के बारे में सुना है, और क्या RO Water Purifier Health के लिए Safe है, यह जानना चाहते है,  तो यह पोस्ट आपके लिए है.


क्या RO Water Health के लिए Safe है, Are RO Water is Good For Health In Hindi FAQs.

रिवर्स ऑस्मोसिस कुछ स्वस्थ खनिजों को कम करता है, जब रिवर्स ऑस्मोसिस का उपयोग किया जाता है, तो Sodium, Iron, Lead, Manganese और Calcium सहित कई प्रकार के minerals कम हो जाते हैं, उन खनिजों में से कई खतरनाक हैं, और आपके पानी में उनकी अनुपस्थिति फायदेमंद है. क्या RO Water Health के लिए Safe है, Are RO Water is Good For Health In Hindi 

क्या RO Water Health के लिए Safe है, Are RO Water is Good For Health In Hindi

हां, डिस्टिल्ड और रिवर्स ऑस्मोसिस पानी दोनों ही खनिजों से रहित होते हैं, लेकिन खनिज रहित शुद्ध पानी का सेवन आपके शरीर के लिए हानिकारक नहीं होता है। … बारिश का पानी “मृत पानी” नहीं है! खनिज हमारे सेलुलर चयापचय, विकास और जीवन शक्ति के लिए आवश्यक होते हैं, और हम उनमें से अधिकांश भोजन खाने से प्राप्त करते हैं.

RO का पानी अच्छा क्यों नहीं है, Why is RO water not good?

नही,  RO Purifiers का use बंद करना सही समाधान नही है  क्योंकि यदि आप आरओ शोधक का उपयोग करना बंद कर देते हैं तो आपको पानी की अशुद्धियों से होने वाली कई जानलेवा बीमारियों का बहुत अधिक खतरा होगा। क्योंकि कोई अन्य जल शोधन तकनीक आरओ शुद्धिकरण की तरह प्रभावी नहीं है.1980 में प्रकाशित डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, डी-मिनरलाइज्ड पानी या कम मिनरल वाटर को आदर्श नहीं माना जाता है और इसके नियमित सेवन से शरीर में कुछ आवश्यक तत्वों की कमी हो सकती है.

इसका सबसे अच्छा solution new technologies का use करने के साथ साथ RO Purification की कमियों पर काबू पाने में निहित है, अनिवार्य रूप से इसका मतलब यह है कि एक ऐसी तकनीक है जो डी-मिनरलाइज्ड, RO Purify पानी में आवश्यक खनिजों को फिर से जोड़ती हो या वापिस लाती है.

कौन सा RO सबसे अच्छा है, Which Ro is best?

क्या उबला हुआ पानी RO के पानी से बेहतर है? Is boiled water better than RO water?

उबला पानी जल उपचार का एक पारंपरिक तरीका है, और यह अभी भी विकासशील देशों में बहुत आम है. लेकिन पानी की तकनीक में उबाल आने के बाद एक लंबा रास्ता तय किया गया है. और रिवर्स ऑस्मोसिस अधिक अशुद्धियाँ तेजी से और आसानी से निकाल सकता है |

टीडीएस को पानी में कैसे मापा जाता है? How is TDS measured in water?

कुल Dissolved Solids (टीडीएस) मिलीग्राम प्रति यूनिट पानी की मात्रा (मिलीग्राम /लीटर ) में मापा जाता है और प्रति मिलियन (पीपीएम) भागों के रूप में भी संदर्भित किया जाता है. पीने के पानी के लिए, EPA द्वारा निर्धारित न्यूनतम सांद्रता स्तर 100 mg / L और अधिकतम सांद्रता स्तर 500 mg / L है.

पानी का पीएच क्या है. What is the pH of water?

6.5 से 8.5शुद्ध पानी का पीएच 7. सामान्य तौर पर, 7 से कम पीएच वाला पानी अम्लीय माना जाता है, और 7 से अधिक पीएच के साथ बुनियादी माना जाता है, सतही जल प्रणालियों में पीएच के लिए सामान्य सीमा 6.5 से 8.5 है. और भूजल प्रणालियों के लिए पीएच रेंज 6 से 8.5 के बीच है।


एक अच्छा टीडीएस स्तर क्या है, What is a good TDS level?

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के अनुसार, 300 मिलीग्राम / लीटर से कम टीडीएस स्तर को उत्कृष्ट माना जाता है, 300 और 600 मिलीग्राम / लीटर के बीच अच्छा है, 600-900 उचित है, 900 – 1200 खराब है. भारत में, यदि टीडीएस का स्तर 500mg / लीटर से ऊपर है, तो पानी को अस्वीकार्य माना जाता है.


क्या हमें RO वाटर प्यूरीफायर का उपयोग करना चाहिए,  Should we use RO water purifier?

RO Water Purifier न केवल घुलित लवणों को हटाते हैं बल्कि पानी को पीने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए अशुद्धियों को भी हटाते हैं. नतीजतन, अपने घर में सबसे अच्छा आरओ यूवी पानी शुद्ध स्थापित करने से आप शुद्ध और सुरक्षित पानी पा सकते हैं. क्योंकि यदि आप RO Purifiers का उपयोग करना बंद कर देते हैं तो आपको पानी की अशुद्धियों से होने वाली कई जानलेवा बीमारियों का बहुत अधिक खतरा होगा. क्योंकि कोई अन्य जल शोधन तकनीक आरओ शुद्धिकरण की तरह प्रभावी नहीं है.

1980 में प्रकाशित डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, डी-मिनरलाइज्ड पानी या कम मिनरल वाटर को आदर्श नहीं माना जाता है और इसके नियमित सेवन से शरीर में कुछ आवश्यक तत्वों की कमी हो सकती है.

RO बेहतर है या UV, Is Ro better or UV?

शोधक के सबसे आम प्रकार हैं Reverse Osmosis RO और UV Water Purifier | यह माना जाता है कि RO Water Purifier, UV Purifier से बेहतर होते हैं, आरओ शुद्धिकरण का उच्च स्तर देता है जबकि यूवी शोधक को विभिन्न प्रकार के निस्पंदन के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि यूवी प्रकाश बैक्टीरिया और वायरस को मार सकता है.

तो यहाँ आपने क्या RO Water Health के लिए Safe है. Are RO Water is Good For Health In Hindi से जुड़े हुए कुछ प्रश्नों के बारें में जाना और आगे हम इसके बारें में deeply जानकारी पढेंगे.

क्या RO Water Health के लिए Safe है. Are RO Water is Good For Health In Hindi.

RO purification के कुछ आलोचकों का दावा है कि मुख्य रूप से दो कारणों से RO Purified Water आपके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त नहीं है. तो आइये जानते है क्या RO Water Health के लिए Safe है. Are RO Water is Good For Health In Hindi.

  1. RO Purification पानी से सभी आवश्यक minerals को निकालता है.

      2. RO Purification पानी के पीएच स्तर को कम करता है. उपरोक्त दोनों बिंदुओं पर अधिक विस्तार से चर्चा करते हैं.

 1. क्या RO Purification पानी से सभी आवश्यक minerals को निकालता है?

यह एक व्यापक रूप से ज्ञात तथ्य है कि RO Purification न केवल हानिकारक प्रदूषण जैसे सूक्ष्मजीवों और सीसा, आर्सेनिक, पारा आदि जैसे हानिकारक भारी धातुओं को हटाता है बल्कि कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कुछ आवश्यक खनिजों को भी हटाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इन खनिजों के अणु का आकार पानी की तुलना में बड़ा है और आरओ झिल्ली केवल पानी के अणुओं को इससे गुजरने की अनुमति देता है. इस तथ्य के कारण, कुछ लोग दावा करते हैं कि आरओ शुद्ध पानी से इन आवश्यक खनिजों को निकालता है, इसलिए आरओ पानी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि हमारे शरीर के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज आवश्यक हैं, और purification के दौरान RO Purifier इनको दूर करता है.

लेकिन यह भी सच है कि कोई अन्य जल शोधन विधि उतनी प्रभावी और व्यापक रूप से आरओ शोधन के रूप में उपयोग नहीं की जाती है. तो आप de-mineralize water के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बहुत अधिक चिंता किए बिना आरओ पानी पीना कैसे जारी रख सकते हैं? हम इस पोस्ट के बाद के भाग में इस बारे में बात करेंगे, आइए हम पहले एक और आरओ पानी के नुकसान पर चर्चा करें.

2. क्या RO Purification पानी के PH Level को कम करता है?

हाँ RO Purification पानी के PH Level को भी कम करता है. जब पानी एक अर्ध-पारगम्य आरओ झिल्ली के माध्यम से पारित किया जाता है, तो कई कार्बनिक और अकार्बनिक घटक गुजरने में विफल होते हैं, हालांकि कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) जैसी गैसें आरओ झिल्ली से गुजरती हैं. CO2 अम्लीय हाइड्रोजन कार्बोनेट या बाइकार्बोनेट आयन (HCO3) बनाने के लिए पानी में मुक्त हाइड्रोजनऑक्साइड आयनों (OH-) को एक साथ जोड़ती है, जबकि हाइड्रोजन आयन (H +) किसी भी पदार्थ को खोजने में विफल रहते हैं, क्योंकि अधिकांश अशुद्धियों को RO के माध्यम से हटा दिया जाता है |

नतीजतन, पानी में H+ आयन का एक सकारात्मक संतुलन होता है, इसका पीएच कम होता है और इसे अम्लीय बनाता है, आपके पानी में CO2 की मात्रा जितनी अधिक होगी, पीएच स्तर उतना ही कम होगा.

हालांकि, आपका शरीर हर समय 7.4 के करीब तटस्थ PH Level को बनाए रखने का एक बड़ा काम करता है. जब आप थोड़ा अम्लीय पानी पीते हैं, जिस क्षण यह आपके मुंह में लार और पेट में भोजन के संपर्क में आता है तो यह अपनी अम्लता खो देता है. यदि आपके पास कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अम्लीय और चीनी-मिश्रित पेय का सेवन करना बंद कर देना चाहिए, आपको अपने आहार में उचित अम्लीय संतुलन रखने के लिए (neutral PH or Alkaline) पीएच-तटस्थ या थोड़ा क्षारीय  पानी पीना चाहिए.

पेयजल में खनिज या टीडीएस का न्यूनतम स्तर क्या है?

भारत सहित दुनिया भर के अधिकांश देशों ने पेयजल की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अकार्बनिक और कार्बनिक पदार्थों की अधिकतम स्वीकार्य सीमा निर्धारित की है.पानी में खनिजों या टीडीएस की न्यूनतम मात्रा के दिशा निर्देश निर्धारित करने के लिए बहुत कम आधुनिक शोध किए गए हैं. हालांकि, पीने के पानी में खनिजों और अन्य फायदेमंद अवयवों का महत्व प्राचीन भारत के वेदों में उल्लिखित किया गया है.

ऋग्वेद में अच्छे पेयजल के गुणों के बारे में स्पष्ट रूप से वर्णित किया गया है: “शीतम् (स्पर्श करने के लिए ठंडा), सुशी (स्वच्छ), शिवम (पोषक तत्वों का होना चाहिए, खनिजों और ट्रेस तत्वों का आवश्यक होना), इस्तम (पारदर्शी), विमलम लहु शादगुणम (इसका अम्ल आधार संतुलन सामान्य सीमा के भीतर होना चाहिए)

1980 में प्रकाशित WHO की रिपोर्ट ने सिफारिश की कि पीने के पानी में न्यूनतम टीडीएस 100 मिलीग्राम / लीटर होना चाहिए, क्लोराइड-सल्फेट पानी के लिए इष्टतम टीडीएस 200-400 मिलीग्राम / लीटर और बाइकार्बोनेट पानी के लिए 250-500 मिलीग्राम / लीटर होना चाहिए. 25-50 mg / लीटर के टीडीएस वाले पानी को बेस्वाद बताया गया.

टीडीएस के स्तर के अलावा, रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि पीने के पानी की न्यूनतम कैल्शियम मात्रा 30 मिलीग्राम / लीटर होनी चाहिए, वही रिपोर्ट यह भी बताती है कि Czech गणराज्य और स्लोवाकिया जैसे यूरोपीय देशों ने पीने के पानी में 10 – 30 मिलीग्राम / लीटर का इष्टतम मैग्नीशियम स्तर अपनाया है.हाँ यह एक अच्छा स्तर हो सकता है लेकिन इसके अतिरिक्त हम कुछ और बातें जाने क्या RO Water Purifier Health के लिए Safe है In Hindi.

De- Mineralize बिना मिनिरल वाले RO water को लम्बे समय तक पीने से होने वाले Disadvantages?

1980 में प्रकाशित डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, डी-मिनरलाइज्ड पानी या कम मिनरल वाटर को आदर्श नहीं माना जाता है और इसके नियमित सेवन से शरीर में कुछ आवश्यक तत्वों की कमी हो सकती है।अध्ययन से पता चलता है कि कैल्शियम या मैग्नीशियम की कमी वाले पीने के पानी के परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं जैसे कार्डियो संवहनी रोगों के होने की उच्च संभावना.  शोध में यह भी पाया गया कि पानी में मैग्नीशियम की कमी से मोटर न्यूरोनल रोग, गर्भावस्था के विकार, शिशुओं में अचानक मृत्यु और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है.

दूसरी ओर, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि पीने का पानी जिसमें कैल्शियम की कम मात्र होती है, इससे महिलाओं में होने वाले प्रमुख disadvantage है – बच्चों में bone facture, समय से पहले जन्म और जन्म के समय कम वजन और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा.

क्या आपको आरओ प्यूरीफायर का उपयोग बंद कर देना चाहिए, Should You Stop Using RO Purifiers In Hindi?

Should You Stop Using RO Purifiers नही,  RO Purifiers का use बंद करना सही समाधान नही है  क्योंकि यदि आप आरओ शोधक का उपयोग करना बंद कर देते हैं तो आपको पानी की अशुद्धियों से होने वाली कई जानलेवा बीमारियों का बहुत अधिक खतरा होगा। क्योंकि कोई अन्य जल शोधन तकनीक आरओ शुद्धिकरण की तरह प्रभावी नहीं है।उपरोक्त सभी अध्ययन भयावह लगते हैं और आप अब आरओ शोधक का उपयोग करना बंद करने के बारे में सोच रहे होंगे.

इसका सबसे अच्छा solution new technologies का use करने के साथ साथ RO Purification की कमियों पर काबू पाने में निहित है, अनिवार्य रूप से इसका मतलब यह है कि एक ऐसी तकनीक है जो डी-मिनरलाइज्ड, RO Purify पानी में आवश्यक खनिजों को फिर से जोड़ती हो या वापिस लाती है.

आगे हम इस बारे में बात करेंगे कि आप एक RO Water Purifier के साथ ऐसा पानी जिसमें पर्याप्त मात्रा में आवश्यक खनिज हो कैसे प्राप्त कर सकते हैं. और क्या RO Water Health के लिए Safe है. Are RO Water is Good For Health In Hindi. इस बारे में भी विस्तार से जानेंगे.

RO Water को फिरसे खनिजयुक्त कैसे बनायें. How to Remineralize RO Water?

  1. यदि आप पहले से ही RO Water Purifier (मिनरलइज़र कार्ट्रिज के बिना) का उपयोग कर रहे हैं और शुद्ध पानी का टीडीएस लेवल 50 mg / L या 50 ppm से कम है, तो आप UV या पोस्ट कार्बन फिल्टर के बाद एक अतिरिक्त mineralizer cartridge जोड़ सकते हैं, जहाँ Water Storage tank होता है उससे पहले, यह स्वयं किया जा सकता है या आप professional से यह करवा सकते हैं.

    2. यदि आप एक नया RO Water Purifier खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हमेशा मिनरलाइजर या टीडीएस कंट्रोलर / मॉड्यूलेटर  फीचर वाले आरओ प्यूरीफायर ही खरीदें, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर अनुपचारित पानी का टीडीएस स्तर 900 मिलीग्राम / लीटर या 900 पीपीएम से नीचे है क्योंकि अधिकांश आरओ प्यूरिफायर टीडीएस का 90-99% तक निकालते हैं, कई ब्रांड जैसे केंट, लिवपुर, हैवेल्स, एओ स्मिथ आदि टीडीएस कंट्रोलर / मॉड्यूलेटर या मिनरलाइज़र कार्ट्रिज के साथ आरओ प्यूरिफायर देते हैं.

    3. पानी आवश्यक खनिजों का एकमात्र स्रोत नहीं है; कई खाद्य पदार्थों में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। आप अपने शरीर में इन खनिजों के उचित संतुलन को बनाए रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। नीचे हमने कुछ खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जिनमें मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं।

जिन खाद्य पदार्थों में मैग्नीशियम होता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे पालक) फल (अंजीर, एवोकाडो, केला और रसभरी) दाने और बीज वाली सब्जियां (मटर, ब्रोकली, गोभी, हरी बीन्स) समुद्री भोजन (सामन, मैकेरल, टूना) साबुत अनाज (ब्राउन राइस और ओट्स) डार्क चॉकलेट जिन खाद्य पदार्थों में कैल्शियम होता है. दूध, पनीर, दही, बादाम इत्यादि.

Video Related To क्या RO Water Health के लिए Safe है, RO Water is Good For Health In Hindi.


Video Related To क्या RO Water Health के लिए Safe है, RO Water is Good For Health In Hindi.

Conclusion

So friends इस पोस्ट में हमने आपको क्या RO Water Health के लिए Safe है, Are RO Water is Good For Health In Hindi.  के बारें में बताया और इसके बारें में हमने विस्तार से बात की और क्या RO Water Health के लिए Safe है, Are RO Water is Good For Health In Hindi से related आप लोगों के सभी प्रश्नों उत्तर देने की कोशिश की जिससे आप सुरक्षित रह सकते है.

so friends यह पोस्ट क्या RO Water Health के लिए Safe है. Are RO Water is Good For Health In Hindi. आपको कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और ऐसी ही नयी नयी और रोचक जानकारी पाते रहने के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब करें और इस पोस्ट को नीचे दी गए शेयर आइकॉन से अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें,

Lalit Banjara
Lalit Banjara is a Web Geek Founder And Author Of Latest TechKept.Com where you can find all Latest Tips & Tricks and How To Guide, Android, Smartphone Reviews.