SSC CGL Preparation 2020 की तैयारी कैसें करें Complete Details Hindi


SSC CGL Preparation 2020 Complete Details Hindi
SSC CGL Preparation 2020 Complete Details Hindi

SSC CGL Preparation SSC CGL Exam Crack करने का सबसे पहला चरण है, SSC CGL Examination चार अलग अलग चरणों में आयोजित किया जाता है जिसे tiers के नाम से जाना जाता है अगर हम SSC CGL Tire 1 exam preparation या तैयारी की बात करें तो यह SSC CGL Exam Crack करने का सबसे पहले चरण है.

SSC CGL देश भर में सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में से एक है, जो इसे सबसे प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक बनाता है, लेकिन यदि आप सही रास्ते पर है, और SSC CGL Preparation कर रहे है तब यह Crack करने के लिए सबसे आसान परीक्षाओं में से एक है.

यदि आप SSC Combined Graduate Level preparation करना चाहते है तब आप इस लेख की सहायता ले सकते है. इस लेख में हमने SSC CGL की तैयारी के टिप्स और ट्रिक्स बताएं है और पूरी जानकारी बताई है.

SSC CGL Preparation में SSC CGL Exam Pattern समझने की बहुत आवश्यकता होती है, SSC CGL परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है, सीजीएल परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग SSC द्वारा विभिन्न प्रकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए स्टाफ चयन करने हेतु आयोजित की जाती है, चयनित होने के लिए आपको अपने विंग के तहत सर्वश्रेष्ठ SSC CGL तैयारी योजना की आवश्यकता होगी.

SSC CGL Preparation 2020 Complete Details
संस्थाStaff Selection Commission
परीक्षा का नाम संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा Combined Graduate Level Examination
परीक्षा का प्रकार Online
परीक्षा तिथि जल्द ही सूचित किया जाएगा
चरणचार
नौकरी स्थान पूरे भारत में कही भी
वर्ग SSC CGL Preparation 2020
Official Websitessc.nic.in

 

SSC CGL Preparation 2020 | Selection Process Hindi

SSC CGL Preparation 2020 कैसे करें In Hindi. | SSC CGL Ki Taiyari Kaise Kare FAQs

How do I prepare for SSC CGL?

Study Material Collect करें.-: SSC मूल रूप से, बहुत सामान्य शैक्षणिक विषयों से प्रश्न पूछता है, हालांकि, यदि आप अपने संस्थाओं में गणित और अंग्रेजी में बहुत अच्छे हैं, तो आपके लिए अध्ययन सामग्री एकत्र करना एक बड़ा मुद्दा नहीं होगा हालांकि, परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए, उपयुक्त अध्ययन सामग्री एकत्र करना आवश्यक है. कुछ मानक लेखकों और प्रकाशन की पुस्तकों को संदर्भित करना उचित है.

SSC CGL की तैयारी के लिए समयसूची बनाये -: SSC CGL Exam TimeTable तैयारी को पूरा करने और अपने जीवन के किसी भी पहलू में सफलता प्राप्त करने के लिए एक समय सारिणी सबसे अपनाया और व्यवस्थित तरीका है, समय एक बहुत ही उपयोगी और दुर्लभ संसाधन है। प्रत्येक उम्मीदवार या तो चयनित या पुनरावर्तक है, उन सभी के पास 24 घंटे एक दिन है.

जिसमें अंतर पैदा होता है, अव्यावहारिक और अनुपातहीन समय सारिणी न बनाएं. प्रत्येक विषय को घनत्व और जटिलता के अनुसार समय आवंटित करें, समय सारिणी का पालन करें और आवश्यकता के अनुसार समय-समय पर इसमें बदलाव करें | 

एक योजना बनाएँ और उसके अनुसार अध्ययन करें -: उन विषयों को पहले कवर करना शुरू करें जो कठिन और परीक्षा में हावी हैं, फिर, अन्य अपेक्षाकृत आसान विषयों पर स्विच करें. इस प्रक्रिया में, आपको पिछली एसएससी परीक्षाओं में विषयों और पूछताछ वाले प्रश्नों की एक सूची तैयार करनी होगी ताकि, आप अपनी तैयारी शुरू कर सकें। 

SSC CGL Shortcut Tricks अपनाएँ -: आपको मात्रात्मक योग्यता और सामान्य तर्क के लिए शॉर्टकट तरीकों को इकट्ठा करना चाहिए, क्योंकि यह परीक्षा के दौरान आपके समय और प्रयासों को बचाएगा, एप्टीट्यूड और रीजनिंग में कई विषय हैं, जिन्हें छोटी अवधि के भीतर तैयार किया जा सकता है। 

ऑनलाइन मदद लें -:  तैयारी में ऑनलाइन सहायता लेने से न चूकें, आप SSC परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक लगभग सभी चीजें पा सकते हैं, जिसमें अध्ययन सामग्री, मार्गदर्शन और विभिन्न शॉर्टकट ट्रिक्स शामिल हैं, जो कि एक क्लिक में तुरंत उपलब्ध हैं. 

SSC CGL Previous year papers की मदद लें. -: पिछले पांच वर्षों के एसएससी के प्रश्नपत्रों SSC CGL Previous year papers को एकत्रित करें और सभी प्रश्नों का अभ्यास करें, यह आपको प्रश्नों के प्रकार, प्रश्नों की संख्या और उनके संबंधित कठिनाई स्तर के बारे में स्पष्टता प्रदान करेगा. इसके अलावा, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र भी आवश्यक हैं क्योंकि SSC कभी-कभी आगामी SSC परीक्षाओं में प्रश्नों को दोहराता है.

इसलिए, आप इसमें कोई प्रयास किए बिना परीक्षा में अंक प्राप्त कर सकते हैं। छोटे नोट तैयार करेंप्रत्येक विषय पर छोटे छोटे नोट्स तैयार करना उचित है, जो आपको परीक्षा से पहले महत्वपूर्ण लगते है, यह सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी के मामले में आवश्यक है। क्योंकि परीक्षा से ठीक पहले, संबंधित पुस्तकों के प्रत्येक अध्याय से गुजरना संभव नहीं है. 

अपने ज्ञान का परीक्षण करें -: अधिग्रहीत ज्ञान के परीक्षण के दो तरीके हैं: पहला, अपनी पुस्तक से यादृच्छिक प्रश्नों का प्रयास करना और दूसरा, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास करना, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ के अभ्यास  से आपको वास्तविक ऑनलाइन परीक्षा का अनुभव प्राप्त होगा और आपको आपकी प्रगति की पूरी रिपोर्ट मिलेगी ताकि, आप आवश्यक सुधार कर सकें.

अभ्यास और अभ्यास -: यह ठीक ही कहा गया है: “अभ्यास एक आदमी को पूर्ण बनाता है।” इसलिए, प्रत्येक विषय के लिए जितना संभव हो उतना अभ्यास करें, अभ्यास त्रुटि की संभावना को कम करता है और वास्तविक परीक्षा में प्रश्नों के प्रयास का प्रवाह बनाए रखता है. उपर्युक्त रणनीतियों के अलावा, आप अपनी सुविधा, रुचियों और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार उनमें से किसी एक या अन्य को चुन सकते हैं। 

SSC CGL Preparation के लिए Youtube Channels आप SSC CGL Preparation के लिए Youtube channels का सहारा लें सकते है जिसके द्वारा आप SSC CGL Exams के सभी tiers को clear करने और उन्हें crack करने के लिए मदद ले सकते है.

SSC CGL preparation के लिए Unacademy की सहायता लें. -: यह  SSC CGL preparation और SSC की अन्य परीक्षाओं सहित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सबसे बड़ा ऑनलाइन तैयारी मंच माना जाता है, Unacademy अपनी वेबसाइट और YouTube वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से उम्मीदवारों को मुफ्त शैक्षिक सामग्री प्रदान करता है। इसके 3100+ से अधिक वीडियो और 1 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

आपको विभिन्न शिक्षक मिलेंगे, जो कई विषयों और अन्य  छोटे विषयों में विशिष्ट हैं, वीडियो अक्सर अपने ग्राहकों के लिए चैनलों पर अपलोड किए जाते हैं।

SSC CGL Preparation Online Guruji की सहायता से करें. -: SSC CGL preparation के लिए ऑनलाइन गुरुजी एसएससी अध्ययन सामग्री के लिए समर्पित मंचों में से एक है, आप उनकी वेबसाइट से और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं, जहाँ आप मैथ्स, अंग्रेजी, रीज़निंग, करंट अफेयर्स और जीके के लिए जानकारी और मार्गदर्शन पा सकते हैं, वैदिक गणित शॉर्टकट ट्रिक्स और अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छी किताबें।

इसके अलावा, यहाँ आपको 232+ से ज्यादा वीडियो उनके चैनल पर मौजूद हैं जिसमें 250K + ग्राहक हैं, दिए गए नंबर इतने समझौतावादी हैं कि हर एसएससी उम्मीदवारों को अपने वीडियो ट्यूटोरियल को देखना online guruji के माध्यम से जरूर तैयारी करनी चाहिए.

 SSC CGL Preparation Vidya Guru की सहायता से करें.-: SSC CGL Preparation के लिए Vidya Guru चैनल विशेष रूप से बैंकिंग और एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए युवा प्रतियोगी परीक्षा के उम्मीदवारों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है, यह विभिन्न SSC विषयों के अभ्यास के लिए उच्च गुणवत्ता की सामग्री और गहन तकनीकों का उत्पादन करता है.

यह उन प्लेटफार्मों में से एक है जो अपने ऑनलाइन अध्ययन सामग्री को बेचने के लिए जाना जाता है, समर्पित चैनल के 230K + ग्राहकों और 230+ ऑनलाइन वीडियो के बाद एक बहुत बड़ा प्रशंसक है, जो वीडियो सामग्री की उच्च मात्रा है। इसलिए, हम इस चैनल को तैयारी के लिए भी सुझाएंगे.

Adda 247 के जरिये SSC CGL Exam Preparation की तैयारी करें. -: Adda 247 एक संगठन है, जो बैंकर्स adda और SSC adda जैसी प्रख्यात वेबसाइट चलाता है जो बैंकिंग और SSC के लिए ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करता है, वे एक ही डोमेन में एक ऑफ़लाइन कैरियर इंस्टीट्यूट चलाते हैं जिसमें कई प्रतियोगी परीक्षाओं में कई उम्मीदवार चुने जाते हैं.

इसके अलावा, यह विषयों और विषयों से संबंधित सभी छोटी छोटी जानकारी प्रदान करता है उनकी शिक्षण शैली इतनी प्रभावशाली है कि उन्होंने 2500+ वीडियो ट्यूटोरियल के साथ 725K + ग्राहक प्राप्त किए हैं. इसलिए, SSC CGL Preparation और अन्य Competition exams के लिए Adda 247 के पास अध्ययन मार्गदर्शन और ट्रिक्स की एक बड़ी मात्रा है जिसका लाभ नि: शुल्क उठाया जा सकता है.

Mahendra’s Guru के साथ SSC CGL की तैयारी करें -:  SSC CGL exam preparation के लिए यह चैनल कोच के महेंद्र समूह द्वारा संचालित है, यह सभी सरकारी नौकरियों के उम्मीदवारों को ऑनलाइन मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, अध्ययन सामग्री में IBPS, RRB, SSC, NABARD, RBI सहायक और बीमा कंपनियों सहित विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लगभग सभी विषय शामिल हैं.

इनके  YouTube चैनल को 2442 वीडियो लेक्चर के माध्यम से 1+ मिलियन सब्सक्राइबर द्वारा सब्सक्राइब किया गया है, जो पाठक की विश्वसनीयता को दर्शाता है, इस YouTube चैनल को सब्सक्राइब करने और उनसे मदद लेने के लिए हमारे द्वारा जोरदार सिफारिश की जाती है. 

Study IQ से SSC CGL Preparation करें -:  स्टडी आईक्यू ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में एक बड़ा नाम है. यह YouTube चैनल channel द हिंदू ’अखबार और वर्तमान मामलों के सभी आवश्यक विश्लेषण प्रदान करता है, इसके अलावा, एसएससी विषयों के समस्याग्रस्त अध्ययन क्षेत्रों को भी जड़ से कवर किया गया है। यदि आपको अध्ययन सामग्री अधिक प्रासंगिक लगती है तो आप उनकी वेबसाइट से उनके पेनड्राइव, टैबलेट और एंड्रॉइड आधारित अध्ययन सामग्री खरीद सकते हैं। इसमें 1100+ वीडियो ट्यूटोरियल के साथ 1+ मिलियन सब्सक्राइबर पूल हैं।

SSC Exam Preparation से करें SSC CGL Exam की तैयारी. -: संबंधित चैनल विशेष रूप से एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सभी अध्ययन युक्तियां और ट्रिक प्रदान करने के लिए समर्पित है, वीडियो पहले से पूछे गए प्रश्नों के विभिन्न प्रकारों के लिए सवाल हल करने के तरीकों को प्रदर्शित करता है. हमने इस चैनल को अध्ययन के उद्देश्य से बहुत उपयोगी पाया जिसमें 237K + ग्राहक और 600+ अद्वितीय वीडियो शामिल हैं |

इन्हें भी जरूर पढ़ें -: 

SSC CGL Preparation कैसे करें In Hindi 2020. | SSC CGL Ki Taiyari Kaise Kare.

SSC Combined Graduate Level Exam SSC CGL, जैसा की नाम से ही पता लग रहा है यह एग्जाम ऐसे Students के लिए है जो Graduate है और जिन्होंने अपनी Graduation पूरी कर ली है यह SSC CGL Exam चार स्टेज में लिया जाता है.  

SSC CGL चयन प्रक्रिया के अनुसार, आपको चार अलग-अलग स्तरों से गुजरना होगाa) टियर- I: MCQ प्रारूप में कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा b) टियर- II: MCQ प्रारूप में कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा c) टियर- III: लिखित परीक्षा (वर्णनात्मक परीक्षा / निबंध लेखन) d) टियर- IV: कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट (CPT) / डाटा एंट्री टेस्ट जहाँ भी लागू हो और दस्तावेज़ सत्यापन.

यह एग्जाम Tier-1,Tier-2, Tier-3 हर Student के लिए जरुरी है जबकि Tier-4 उन प्रतियोगियों को देना पड़ता है जिनकी पोस्ट में Computer Typing की आश्यकता होती है.

SSC CGL टियर –1 विषय  

  • General खुफिया और तर्क (General Intelligence and Reasoning )
  • General जागरूकता (General Awareness)
  • मात्रात्मक रूझान ( Quantitative Aptitude )
  • क्रि ० वि ० समझाना

SSC CGL टियर –2 विषय

  • सांस्कृतिक क्षमताओं भाषा और समझ – (Quantitative Abilities )
  • अंग्रेजी भाषा और समझ – English language and Comprehension
  • Statistics ( आंकड़े )
  • General Study ( Finance & Economics ) –  सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र )

SSC CGL टियर –3 विषय

पैन और पेपर मोड ( Pen and Paper Mode )

SSC CGL POST Name List -:

  • Assistant Audit Officer
  • Inspector Examiner (CBEC)
  • Income Tax Inspector (CBDT)
  • Assistant (MEA)
  • Central Excise Inspector (CBEC)
  • Preventive Officer Inspector (CBEC)
  • Assistant Enforcement Officer (AEO)
  • Assistant (CVC)
  • Assistant (AFHQ)
  • Assistant (Ministry of Railway)
  • Assistant (Intelligence Bureau)
  • Assistant Section Officer (CSS)
  • Sub Inspectors (CBI)
  • Assistant (Other Ministries)
  • Divisional Accountant (CAG)
  • Inspector (Narcotics)
  • Assistant (Other Ministries)
  • Sub Inspectors (NIA)
  • Statistical Investigator
  • Inspector (Dept. of Post)
  • Sub-Inspector (Central Bureau of Narcotics)
  • Auditor C&AG
  • Auditor CGDA
  • Auditor CGA
  • Tax Assistant CBEC
  • Tax Assistant CBDT
  • Accountant/ Junior Accountant Offices under C&AG
  • Accountant/ Junior Accountant Offices under CGA & others
  • Senior Secretariat Assistant
  • Compiler (Registrar General of India)
SSC CGL Preparation 2020 | Exam Pattern -:

SSC CGL तैयारी (Preparation ) शुरू करने के लिए आवश्यक सुझावों में से एक सीजीएल एग्जाम पैटर्न ( SSC CGL Exam Pattern ) को ध्यान से समझना है। आइए हम सीजीएल परीक्षा पैटर्न ( SSC CGL Exam Pattern )  2019-20 की जांच करें.

SSC कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन SSC CHSL 2019-20 के टियर 1 एग्जाम में 4 सेक्शन होते हैं, जिसमें 100 सवाल होते हैं, जिसमें कुल 200 मार्क्स होते हैं। शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों को 80 मिनट का संचयी समय आवंटित किया जाता है और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक का नकारात्मक अंकन ( Negative Marks )  होता है। 

SubjectQuestionsMarksTimeNegative Marking
General Intelligence and Reasoning2550Composite of 60 Minutes (80 minutes for students suffering from disabilities like Visual Handicap and Cerebral Palsy)There is a negative marking of 0.5 marks for each wrong answer.
General Awareness2550
Quantitative Aptitude2550
English Language2550
Total100
SSC CGL Preparation | Exam में SSC CGL हेतु महत्वपूर्ण Tips

1) यदि आपको कोई विशेष प्रश्न कठिन लगता है, तब उस Question को solve करने में अपना समय बर्बाद ना करें, बल्कि उसके बदले पहले अन्य प्रश्न हल करें और जब आखिर में कुछ अतिरिक्त समय आपके पास हो तब उस विशेष प्रश्न को हल करने की कोशिश करें.

2) एक बात जो महत्वपूर्ण है, वह यह है कि आपको प्रत्येक सेक्शन का सेक्शनल कट-ऑफ और ओवरऑल कट-ऑफ भी क्लियर करना होगा।

3) इसलिए, यदि एग्जाम में आपको कोई विशेष सेक्शन थोड़ा चुनौतीपूर्ण लगता है, तो उस सेक्शन के सेक्शनल कट-ऑफ को क्लियर करने के लिए आवश्यक है की पहले न्यूनतम प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें ताकि समय की बचत हो सके और व्यर्थ समय बर्बाद ना हो.

4) कभी-कभी, प्रश्न बहुत पेचीदा हो सकते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि उत्तर देने से पहले उन्हें बहुत ध्यान से पढ़ें।

5) परीक्षा में, किसी भी तरह के शॉर्टकट का उपयोग करने के पहले सुनिश्चित कर लें की आप उस प्रश्न को हल करने के लिए उस शॉर्टकट का प्रयोग कर सकते है या ऐसे किसी भी शॉर्टकट का उपयोग करने से बचें, जिसके बारे में आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं।

6) परीक्षा में अनुमान लगाने से बचें। 

Some Video For SSC CGL Preparation 2020 In Hindi

हमें उम्मीद है कि SSC CGL Exam Preparation एसएससी सीजीएल तैयारी पर यह विस्तृत लेख आपको अपनी तैयारी में मदद करता है। यदि आपके पास एसएससी सीजीएल टीयर 1 या सामान्य रूप से परीक्षा के लिए तैयारी के संबंध में कोई प्रश्न है, तो हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं.


Like it? Share with your friends!

Lalit Banjara

Lalit Banjara is a Web Geek Founder And Author Of Latest TechKept.Com where you can find all Latest Tips & Tricks and How To Guide, Android, Smartphone Reviews.

0 Comments

Leave a Comment